दीमक को एक ही बार में जड़ से खत्म करें इस उपाय से।

 

आज के समय में, घरों और बिजनेस स्थलों के निर्माण में दीमकों का संक्रमण एक अधिक आम समस्या बन गयी है। ये सूक्ष्म जीव न केवल आपके संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, उपायों का आविष्कार किया गया है, जिनसे इन दीमकों का प्रभावी और स्थायी नियंत्रण किया जा सके। एक ऐसा प्रभावी और प्रशासनिक तरीका है – “पाइपिंग रेटिक्युलेशन सिस्टम” यह एक प्रभावी और उपयोगकर्ता अनुकूल तरीका है जो दीमकों को बिना किसी संभावित खतरे के हमेशा के लिए नष्ट कर सकता है

पाइपिंग रेटिक्युलेशन सिस्टम क्या है?

टर्माइट पाइप्स रेटिक्युलेशन सिस्टम (Termite Pipes Reticulation System) एक विशेष तकनीक है जो आपकी संपत्ति को दीमकों (termite) से सुरक्षित रखने के लिए उपयोगी होती है। इस सिस्टम में, संपत्ति के चारों ओर पाइपों का नेटवर्क बनाया जाता है जो दीमकों को रोकने और उनके प्रसार को रोकने में मदद करता है। टर्माइट पाइप्स रेटिक्युलेशन सिस्टम का उपयोग बायोकेमिकल कोटिंग वाले पाइपों के माध्यम से किया जाता है, जो विशेष रसायनिक समाधान को मिट्टी के घर्षण प्रभावित भाग में पहुंचने में मदद करते हैं। ये पाइप्स विभिन्न क्षेत्रों में ठीक ढंग से स्थापित किए जाते हैं ताकि ये पूरी संपत्ति को आवरण बना सकें और दीमकों की संख्या कम कर सकें।

पाइपिंग रेटिक्युलेशन सिस्टम कैसे काम करता है?

इस सिस्टम में, पाइप्स को धरती के नीचे स्थापित किया जाता है, जो कि दीमकों के संजीवन के क्षेत्रों में स्थापित किया जाता है। इन पाइप्स के माध्यम से, एक विशेष रासायनिक समाधान प्राप्त किया जाता है जो दीमकों के संक्रमण को नियंत्रित करता है। यह समाधान प्रत्येक पाइप से बरसात और प्रकाश के प्रभाव के लिए नियंत्रित रूप से रिलीज किया जाता है, जिससे संघटकों में दीमकों के संग्रह को रोका जा सकता है।

पाइपों की स्थापना: पाइपों की एक नेटवर्क को घर की आस-पास गाड़ी जाती है, जो दीमकों के प्रवेश को रोकती है।

पोरस पाइपों का उपयोग: इस सिस्टम में पोरस पाइपों का उपयोग किया जाता है, जिसके माध्यम से रसायन (chemical ) धीमे धीमे मिट्टी मे जाता है और मिट्टी मे मिल कर एक सुरक्षा कवच ( protective  layer) बनाता है और दीमक को जड़ से खतम करता है।

उच्च दबाव का प्रयोग नहीं: इस प्रणाली में, पाइपों को दबाव के साथ पंप करने का प्रयास नहीं किया जाता है, क्योंकि ऐसा करने पर पाइप टूट सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप रासायनिक पदार्थ का पर्याप्त प्रसार होता है।

पाइपिंग रेटिक्युलेशन सिस्टम के लाभ

1. स्थायी नियंत्रण: यह सिस्टम दीमकों के संक्रमण को एक बार में स्थायी रूप से खत्म करता है।
2. पर्यावरण सौहार्द्य: यह एक पर्यावरण-मित्र समाधान है जो केवल दीमकों को नियंत्रित करता है और प्रदूषण को कम करता है।
3. लाभदायक: यह लाभदायक और उपयोगी होता है, क्योंकि यह आपकी संपत्ति को दीमकों से मुक्त करता है और नुकसान को कम करता है।

दीमक पाइप रेटिक्युलेशन सिस्टम एक सुरक्षित, प्रभावी, और दीमकों को स्थायी रूप से खत्म करने का तरीका है। इसका उपयोग करके, आप अपनी संपत्ति को दीमक से सुरक्षित रख सकते हैं और अपने घर को दीमक से हमेशा के लिए मुक्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *