आखिर कितना नुकसान पहुंचा सकती है दीमक?  लगाएं अंदाजा !  

दीमक कई तरिकों से हमारे घर को क्षति पहुंचाती है जिनमे से यहां सबसे ज्यादा होने वाले नुकसानों के बारे में बताया गया है: 

  1. घर के महंगे फर्नीचर का खोखला होना: सबसे बड़ा नुकसान दीमक महंगे फर्नीचर का करती है।  

ये फर्नीचर दीमक के खास निशाने पर होते हैं:

  • घर के दरवाजे खिड़कियों की चोखटें 
  • दीवार से लगी अलमारी 
  • मॉड्यूलर किचन
  • डबल बेड 
  • दीवार से लगने वाला इंटीरियर और फर्नीचर।  

इनके अलावा घर के बाकी सारे इंटीरियर फर्नीचर दीमक चट कर सकती है।  

  1. घर के जरूरी कागज, कैश और किताबों का नुकसान होना: आप भले ही इनको अलमारी में बंद करके रख दें लेकिन दीमक इन तक पहुंच जाती है।  यहां तक ​​की दीमक कपडों को भी चट कर जाती है।  इसका कारण लखड़ी में पाया जाने वाला सेल्यूलोज है।  सेलूलोज़ के बारे में आगे जानकारी दी गई है।
  1. घर के ढ़ांचे का कमजोर होना: दीमक आपके घर की दीवारों और छत के साथ लगे फर्नीचर को कमजोर करती है और इस वजह से घर का स्ट्रक्चर कमजोर होता है और फर्नीचर के गिरने टूटने की संभावना होती है। खासकर लकडी के बीम या सपोर्ट कॉलम कमजोर होने पर ज्यादा खतरा बनता हैं। इससे घर रहने वालों के लिए असुरक्षित हो जाता है।
  1. घर की वायरिंग से छेड़छाड़: कई बार दीमक दीवार के अंदरुनी वायरिंग के सहारे आसन रास्ता ढूंढ़ती है और अगर वायर बीच में आ जाए तो वायर को छबा कर आगे का रास्ता बना लेती हैं. इससे बिजली के तार की इंसुलेशन खराब होती है और आग लगने की स्थिति बनती है। खासकर वायरिंग अगर फर्नीचर से होके गुजरे तो आग का खतरा और भी बढ़ जाता है।
  1. घर की सुन्दरता मे खलल: दीमक की वजह से घर के फर्नीचर एवं कई अन्य जगहों से मिट्टी गिरने लगती है और फर्नीचर टूटा फूटा और पुराना सा दिखने लगता है। इससे घर की सुंदरता और आभा खराब होती है।
  1. अन्य परेशानियां: दीमक से नुकसान होने के चलते कई अन्य परेशानियां और भी खड़ी हो जाति है जैसे कि वापस से इंटीरियर कराने की जद्दोजहत, टूटे गले फर्नीचर को नए फर्नीचर से बदलने की आफत और खर्चे का भार।  बाद में दीमाकरोधी ट्रीटमेंट में पूरे घर के सामान को शिफ्टिंग आदि करने में समस्याएँ।

इन सबके अलावा दीमक की वजह से आपकी प्रॉपर्टी की कीमत पर भी असर होता है क्योंकी दीमक वाली प्रॉपर्टी में दिक्कतों की वजह से आसानी से कोई पैसे नहीं लगाना चाहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *