सबसे जरूरी सवाल ! अगर दीमक लग ही जाए तो क्या करें?

अगर आपको घर में दीमक दिख जाए तो आप अपने लेवल पर ये सारे कदम उठा सकते हैं:

  1. सबसे पहले घर का इंस्पेक्शन करें: इससे आपको ये पता चलेगा कि दीमक की असली जड़ कहां है और बाकी घर के किन किन कोनों में दीमक लगी है। आप इन खास जगहों में देखें कि आपको दीमक या मिट्टी की सुरंग नज़र आ रही है या नहीं:
  • घर की बाहरी दीवार पर और विशेष रूप से मिट्टी और दीवार के जंक्शन नीव में।
  • दीमक लगे फर्नीचर के पास वाले फर्नीचर में।
  • बाथरूम के आस पास के फर्नीचर में। 
  • किचन में लगे फर्नीचर में।
  • दीवारों से लगी अलमारी में।
  • दीवार से लगे बाकी के फर्नीचर में।
  • नाली और वायरिंग के रास्तों के आसपास।
  1. अगर हो सके तो आप दीमक लगे फर्नीचर को दीवार से दूर कर साफ कर लें और फिर धूप में ले जाके रख दे ताकि गर्मी से अंदर की दीमक खत्म हो सके।
  1. दीमक लगे फर्नीचर के पास आप कार्डबोर्ड के गत्ते को हल्का गिला करके रख दें। इससे दीमक फर्नीचर से निकल कर गत्ते की तरफ आकर्षित होगी क्योंकि गत्ते को गलाने में मेहनत कम लगती है। कुछ 1-2 दिन बाद जब उस गत्ते में खूबसारी दीमक लग जाए तो आप गत्ते को घर से बाहर धूप में रख दें या बाहर ही जला दें।
  1. दीमक अमतौर पर दीवारों में नमी की दिक्कत होने से और जल्दी आकर्षित होती हैं। इसलिये कहीं भी कोई लीकेज या नमी जैसी स्थिति हो उसे ठीक करा लें। इसका भी खास ख्याल रखें कि आपका फर्नीचर नामी या पानी से दूर रहे।
  1. चेक करें कि आपके घर का वेंटिलेशन कैसा है यानि कि हवा आरपार जा रही है या नहीं। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि वेंटिलेशन से घर में नमी नहीं रहती जिससे दीमक और अन्य जीव आसानी से नहीं पनप सकते। ताज़ी हवा से आपकी सेहत भी बेहतर रहती है।
  1. अगर आपके घर की बाहरी दीवारों के साथ पुरानी लखड़ी रखी हैं तो उन्हें तूरंत वहां से हटाएं क्योंकि वो दीमक को न्योता दे रही हैं। 
  1. इंस्पेक्शन के वक्त आपको नीव में कहीं भी सुराख या दरार दिखे तो उसे परमानेंट ब्लॉक कराएं क्योंकी ये दीमक के लिए हाईवे साबित हो सकते हैं। 
  1. नीम के तेल से आप दीमक लगे फर्नीचर पर स्प्रे कर सकते हैं। इससे फर्नीचर के अंदर की दीमक खत्म हो जाएगी। ऐसे ही बोरिक एसिड भी दीमक को हटाने में मदद करती है।

लेकिन इन सब बातों में ध्यान रखें कि अगर ये सब करने पर भी अगर दीमक से छुटकारा नहीं मिल रहा और केमिकल यूज करनी की जरूरत पड़ ही जाए तो एक एक्सपर्ट और अनुभवी कंपनी से ही काम कराएं और उनसे भी लिखित में केमिकल और प्रक्रिया की जानकारी लें। बिना सही जानकारी के घर में खुद से ही खतरे वाला कोई केमिकल का इस्तमाल न करें क्योंकि ये फिर कई अन्य दुष्परिणामों को निमंत्रन दे सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *